Chhindwara Best Tourism Places: ये है छिंदवाड़ा में बेहतर घूमने की जगह, चेक करें लिस्ट

Chhindwara Best Tourism Places: अगर आप छिंदवाड़ा में घूमने की जगह की तलाश कर रहे हैं तो फिर आज की यह खबर आपके बहुत काम की हो सकती हैं आज हम आपको छिंदवाड़ा में घूमने के लिए (Chhindwara Me Ghumne Ki Jagah) कुछ शानदार जगह की जानकारी दे रहे हैं तो फिर आइए जानते हैं इसके बारे में।

सिद्धेश्वर हनुमान जी का मंदिर (सिमरिया मंदिर छिंदवाड़ा)

सिमरिया मंदिर में हनुमान जी की विशाल प्रतिमा 101 फीट की हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस प्रतिमा को राजस्थान के मूर्तिकारों ने बनाया था। इस मूर्ति के दर्शन के लिए हर महीने हजारों भक्त आते है। अगर आप भी छिंदवाड़ा में कही घूमने जाना चाहते हैं तो फिर आप सिमरिया मंदिर घूमने जा सकते हैं।

जनजातीय संग्रहालय

20 अप्रैल 1954 को इसकी शुरुआत हुई थी। साल 1975 इसको राजकीय संग्रहालय का दर्जा दिया गया था। आप इस संग्रहालय में कृषि उपकरण, कला, संगीत, नृत्य आदि चीजें देख सकते हैं। 15 अगस्त 2003 से इस संग्रहालय को सभी पर्यटकों के लिए खोल दिया गया था। आदिवासी संग्रहालय में पर्यटक जनजातीय समुदायों की परंपरा और पुरानी संस्कृति को आप देख सकते है। बता दें कि 8 सितंबर 1997 को इस संग्रहालय का नाम बदलकर बादल भोई जनजातीय संग्रहालय रख दिया था।

कुकड़ी खापा जलप्रपात

छिंदवाड़ा में एक बेहद ही खास घूमने की जगह है इस जगह का नाम कुकड़ी खापा जलप्रपात हैं यह 60 फीट की ऊंचाई से बहता है। लोग इस जगह पर पिकनिक बनाना पसंद करते हैं। इस जगह को हिल स्टेशन भी कहा जाता है।

अनहोनी गांव

यह खूबसूरत स्थान तामिया तहसील में स्थित है। आपको यह पर काफी बेहतर स्थान देखने को मिलेगा। क्योंकि यह पर पानी वर्ष भर उबलता रहता है। यह भी आप घूमने जा सकते हैं।

देवगढ़ का किला

छिंदवाड़ा से 24 मील की दूरी पर स्थित देवगढ़ का किला एक ऐतिहासिक स्थल है। देवगढ़ का किला को देखने काफी अधिक संख्या में पर्यटक आते है। यह किला पहले गोंड साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था। इसका निर्माण गोंड के राजा जाटव ने करवाया था।

पातालकोट

पातालकोट छिंदवाड़ा के सबसे सुंदर स्थानों में से एक है। यह का दृश्य आपका मन मोह लेगा। आप पातालकोट भी घूमने जा सकते

यह भी पढ़ें: Best Tourist Places In Chhindwara: ये है खूबसूरत घूमने लायक जगह, जानिए नाम

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version