Business Idea : इस फसल की खेती गर्मी में बनाएगी मालामाल! जानिए बिजनेस और शुरू करने का तरीका

Business Idea

Business Idea : आज के वक्त में कई सारे पढ़े लिखे युवा खेती की तरफ रुख कर रहे हैं और खेती से एक बेहतर कमाई कर रहे है। मार्च का महीना शुरू हो गया है। अब कुछ ही दिनों में गर्मी का मौसम शुरू हो जायेगा। अगर आप भी खेती से बिजनेस के जरिए पैसा कमाने चाहते हैं तो फिर आप इस गर्मी के मौसम में एक शानदार कारोबार शुरू कर सकते हैं आप इस मौसम में तरबूज की फसल उगा सकते है और एक बेहतर कमाई कर सकते है।

जलवायु और मिट्टी

तरबूज की खेती करने के लिए गर्म और औसत नमी वाला क्षेत्र बेहतर होता है। इसके पौधों के लिए 25 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान बेहतर रहता है। अगर आपके खेत में रेतीली दोमट मिट्टी है तो फिर इसकी खेती बेहतर तरह से हो सकती है। नदियों के खाली स्थान में बेहतर तरह से इसकी खेती हो सकती है। तरबूज की बुवाई उत्तरभारत के मैदानी क्षेत्रों में फरवरी और नदी के किनारे इसकी खेती मार्च और पहाड़ी क्षेत्रों में मार्च से अप्रैल तक बुवाई की जाती है।

फलों की तुड़ाई

आप इसके फलों को बुवाई के करीब 2 से 3 महीने के बाद तोड़ सकते हैं। इसकी हर किस्म पर फलों का आकार और रंग निर्भर करता है। फल कच्चा है या फिर पक्का इसके लिए आप फलों को दबाकर भी देख सकते हैं। अगर आप फलों को बेचने के लिए दूर भेजना चाहते हैं तो फिर आप फलों को पहले ही तोड़ सकते हैं।

कितनी होगी कमाई

एक हेक्टेयर के खेत में तरबूज की उन्नत किस्मों से औसतन पैदावार लगभग 200 क्विंटल से 600 क्विंटल तक का उत्पादन हासिल किया जा सकता है। मार्केट में इसका रेट 8 से 10 रूपये किलो होता हैं। मनी कंट्रोल की एक खबर के अनुसार, जिससे किसान एक बार की फसल से 2 लाख से 3 लाख रु की कमाई बेहद आराम से करे है।

यहां भी पढ़ें:

World No 1 Richest Man: Jeff Bezos फिर बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति- जानिए Ambani और Adani का क्या है नंबर

Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version