PM Kisan 16th Installment Date: आज खाते में आएंगे पीएम किसान के पैसे, ऐसे करें स्टेटस चेक

Chhindwara News Digital
PM Kisan 16th Installment Date

PM Kisan 16th Installment Date : अगर आप किसान हैं तो फिर आपके लिए एक खुशखबरी है। पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त (PM Kisan 16th Installment Date) आज यानी बुधवार, 28 फरवरी को जारी होनी वाली है। यह किश्त सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर होगी।

इस योजना के तहत मोदी सरकार साल में 6000 रुपये भूमिधारी किसान परिवारों के बैंक खातों में ट्रांसफर करती है। किसानों को यह राशि 2,000 रुपये की तीन समान किश्तों में दी जाती है। किसानों के खातों में अभी तक इस योजना के तहत कुल 15 किश्तें जारी हो चुकी हैं। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस योजना के तहत 16वीं किश्त जारी करेंगे।

2019 में शुरू हुई यह योजना

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) महाराष्ट्र के यवतमाल से पीएम किसान की यह किश्त जारी करेंगे। इस किस्त में 21 हजार करोड़ रु से ज्यादा की राशि जारी की जाएगी। 24 फरवरी, 2019 से पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की शुरुआत हुई थी। पीएम किसान की 15वीं किश्त में सरकार ने 8 करोड़ से अधिक किसानों को 18,000 करोड़ रुपये जारी किये थे। 15 नवंबर, 2023 को यह किस्त जारी हुई थी। पीएम किसान योजना की अगली किस्त उन्हीं लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर होगी जिन लाभार्थियों की ई-केवाईसी पूरी हो रखी है।

यहां भी पढ़ें: Artificial Jewellery Business Idea : कम निवेश में तगड़ी कमाई कराएगा ये बिजनेस, ऐसे करें शुरू

PM Kisan 16th Installment का स्टेटस ऐसे करें चेक

  • इसके लिए सबसे पहले Pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब आप स्टेटस लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर और स्ट्रेशन आईडी दर्ज करना है।
  • मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन आईडी दर्ज करें।
  • स्क्रीन पर दिखाई दे रहा कोड को दर्ज करें।
  • अब आप ‘Get Data’ पर क्लिक कर दें।

इन्हें मिलेगा पीएम किसान योजना का फायदा

सरकार की इस पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए किसानों के भूलेखों का अंकन, बैंक खातों की आधार सीडिंग व पीएम किसान पोर्टल पर ईकेवाईसी का पूरा होना जरूरी है। किसान इसके लिए आधिकारिक साइट pmkisan.gov.in की सहायता ले सकते हैं।

Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कैसे बोलेंगे मराठी में I LOVE U? सुनते ही बोलने लगेंगे कपल Gold Purity Check: असली है या नकली? इस तरह आसानी से करें चेक Passport Apply Online: पासपोर्ट के लिए करना है आवदेन? ऐसे करें घर बैठे आवेदन Online Business Ideas Without Investment : बिना निवेश के शुरू करें ये 3 शानदार बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई Aamna ने रेड गाउन में शेयर की तस्वीरें फैंस को भाया Rhea Chakraborty का सिंपल साड़ी लुक Surbhi Jyoti ने शेयर की नई तस्वीर, फैंस हुए बेचैन