Neet Pg Result 2024: नीट पीजी का रिजल्ट हुआ घोषित; जानिए इस बार क्या हैं कटऑफ

Neet Pg Result 2024: नीट पीजी 2024 के रिजल्ट का इंतजार कर रहे परीक्षार्थियों का इंतजार अब खत्म हो गया है। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज(NBEMS) ने नीट पीजी 2024 परीक्षा के नतीजों को ऐलान कर दिया है। अगर आपने भी नीट पीजी का एग्जाम दिया था तो फिर आप NBEMS की आधिकारिक साइट natboard.edu.in पर जाकर इन नतीजों को देख सकते हैं। बता दें कि नीट पीजी 2024 की परीक्षा देने वाले सभी अभ्यार्थियों के व्यक्तिगत स्कोर कार्ड को 30 अगस्त 2024 तक इसी वेबसाइट पर अप्लोड किया जाएगा।

NBEMS ने ये बात कही

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, NBEMS ने परीक्षा के नतीजों को घोषित करने के साथ कहा कि सभी प्रश्नों के उत्तर की जांच विषय से जुड़े विशेषज्ञों द्वारा कराया गया है। NBEMS ने कहा इस दौरान किसी भी प्रश्न को तकनीकी रूप से गलत नहीं पाया गया है।

रिजल्ट को लेकर कोई समस्या है तो यह कर सकते हैं संपर्क

किसी भी अभ्यार्थी को अगर रिजल्ट को लेकर कोई समस्या है तो वो 011-45593000 पर संपर्क करके अपनी समस्या बता सकते हैं।

जानिए कैसे करें रिजल्ट चेक

अगर आप नीट पीजी 2024 के नतीजों को चेक करना चाहते है तो फिर इसके लिए आपको सबसे पहले NBEMS की आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जाना होगा। आपको इसके बाद NEET-PG के विकल्प का चयन करना होगा। जिसके बाद आपको NEET-PG रिजल्ट वाले पीडीएफ फाइल पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने एक Pdf फाइल खुलकर आएगी। जिसमें आप पर्सेंटाइल और रैंक को देख सकते हैं।

कैसी रहेगी इस बार कटऑफ

NBEMS की तरफ से यह स्पष्ट कर दिया है कि उम्मीदवारों द्वारा चिह्नित प्रतिक्रियाओं के पुनर्मूल्यांकन, रीचेकिंग या दोबारा गिनती का कोई प्रावधान नहीं होगा। घोषित मानदंडों के मुताबिक, General या EWS श्रेणी के लिए योग्यता कटऑफ 50वां पर्सेंटाइल तय किया गया है। वहीं एससी/एसटी/ओबीसी श्रेणियों (इन ग्रुप में दिव्यांग भी शामिल हैं) से संबंधित उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 40वां पर्सेंटाइल है। वहीं UR दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 45वां पर्सेंटाइल तय किया गया है।

यह भी पढ़ें : Irfan Razack Success Story: दर्जी की दुकान में सिलते थे कपड़े; आज है अरबों का कारोबार

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version