Soya Paneer Business Idea : कम निवेश में बंपर कमाई कर सकता है ये बिजनेस, जानिए कैसे करें शुरू

Chhindwara News Digital
Soya Paneer Business Idea

Soya Paneer Business Idea : आज के समय में कई सारे लोग हैं जो खुद का कोई कारोबार शुरू करना चाहते हैं लेकिन उनको बिजनेस शुरू करने में एक परेशानी होती है कि उनके पास ज्यादा पैसे नहीं होते हैं अगर आपके पास भी ज्यादा पैसे नहीं है और आप कोई बिजनेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो फिर आज की यह खबर आपके बहुत काम की हो सकती है। आज हम आपको एक 1 शानदार बिजनेस बताने जा रहे हैं।जिसको आप कम निवेश में शुरू कर सकते हैं और एक मोटी कमाई कर सकते हैं। आज हम आपसे जिस बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम सोया पनीर (टोफू) का बिजनेस है तो फिर आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में…

Soya Paneer Business Idea : ऐसे बनेगा सोया पनीर

सोया पनीर बनाना काफी आसान है। इसके लिए आपको सोयाबीन पीसकर 1:7 के अनुपात में पानी के साथ मिलाकर उबालना है। बॉयलर और ग्राइंडर में 1 घंटे की प्रक्रिया के पूरे होने के बाद आपको 4 से 5 लीटर दूध मिल जाता है। आप इस प्रक्रिया के बाद दूध को सेपरेटर में डालते हैं। जहां वो दही की तरह हो जाता है। इसमें इसके बाद जो पानी बचता है इसको निकाला जाता है इसके बाद करीब 1 घंटे की प्रक्रिया के बाद आपको ढाई से तीन किलो टोफू (सोया पनीर) मिल जाता है।

Soya Paneer Business Idea : इतनी आयेगी लागत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लगभग 3 से 4 लाख रु खर्च करना होगा साथ ही आपको 3 लाख रु का निवेश करना होगा।

शुरू में आपको सामान खरीदने के लिए लगभग 2 लाख रु का निवेश करना होगा साथ ही करीब 1 लाख रु की सोयाबीन की खरीद करनी होगी। आपको सोया पनीर बनाने के लिए कुछ एक्सपर्ट की भी आवश्यकता होगी।

Soya Paneer Business Idea : कितनी होगी कमाई

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर आप लगभग 30 से 35 किलो सोया पनीर रोजाना बना लेते है तो फिर आप आराम से महीने के लगभग 1 लाख रु की कमाई कर सकते है।

यहां भी पढ़ें: Bread Making Business : कम निवेश में होगा तगड़ा मुनाफा, ऐसे करें शुरू

Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कैसे बोलेंगे मराठी में I LOVE U? सुनते ही बोलने लगेंगे कपल Gold Purity Check: असली है या नकली? इस तरह आसानी से करें चेक Passport Apply Online: पासपोर्ट के लिए करना है आवदेन? ऐसे करें घर बैठे आवेदन Online Business Ideas Without Investment : बिना निवेश के शुरू करें ये 3 शानदार बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई Aamna ने रेड गाउन में शेयर की तस्वीरें फैंस को भाया Rhea Chakraborty का सिंपल साड़ी लुक Surbhi Jyoti ने शेयर की नई तस्वीर, फैंस हुए बेचैन