Diwali 2024 Date In India: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर? जानिए किस दिन मनाई जाएगी इस बार दिवाली

Chhindwara News Digital
Diwali 2024 Date In India (Image: istock/Canva)

Diwali 2024 Date In India : पूरे देश में दिवाली का त्यौहार काफी धूम धाम से मनाया जाता है। इसे भगवान श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण के 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या में लौटने की खुशी में मनाया जाता है।

इस दिन माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा होती है। अगर आप इस वर्ष किस दिन दिवाली का त्यौहार है, आपको जानना है तो फिर आज की या खबर आपके काफी काम की हो सकती है, आइए जानते हैं इसके बारे में…

यह भी पढ़ें: LIC Jeevan Anand Policy: रोजाना के 45 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 25 लाख, जानिए क्या है गणित

कब है दिवाली? (Diwali Kab Hai 2024)

हिंदू पंचाग के मुताबिक, कार्तिक मास की अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर को सुबह 3 बजकर 52 मिनट पर शुरू होगा। इस तिथि का समापन 01 नवंबर को संध्या 06 बजकर 16 मिनट पर होगा। इस कारण 1 नवंबर को दिवाली मनाई जाएगी। दिवाली से पहले छोटी दिवाली मनाई जाती है जो 30 अक्टूबर को मनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें : Chhindwara News: गणपति बप्पा मोरिया, इस गणेश उत्सव इन पंडाल में दर्शन के लिए जरूर जाए

धनतेरस कब है? (Dhanteras Kab Hai 2024)

धनतेरस का त्योहार इस वर्ष कार्तिक महीने की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन मनाया जाएगा। यह इस वर्ष इस तिथि की शुरुआत 29 अक्टूबर को सुबह 10:31 मिनट पर होगा। वहीं, इस तिथि का समापन 30 अक्तूबर को दोपहर 01:15 मिनट पर होगा।

क्यों है धनतेरस का महत्व?

भारत में धनतेरस का काफी अधिक महत्व है। इस दिन समुद्र मंथन से धन्वंतरि देव ने अमृत कलश लेकर पृथ्वी पर अवतार लिया था। इस दिन धातु को खरीदना बहुत ही शुभ होता है। धनतेरस पर धन के देवता कुबेर की पूजा का भी विधान है। इस दिन से ही दीवाली पर्व शुरू होता है और भाई दूज तक चलता है।

 

देश में दिवाली पर अलग-अलग तरह के धर्म के लोग भी त्यौहार को कई तरह से मनाते हैं। महावीर स्वामी को मोक्ष की प्राप्ति होने के उपलक्ष्य में जैन धर्म के लोग दिवाली मनाते हैं। वही, सिख धर्म के लोग दिवाली के दिन बंदी छोड़ दिवस मनाते हैं, यह दिन गुरु हरगोबिंद की रिहाई की याद में मनाया जाता है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कैसे बोलेंगे मराठी में I LOVE U? सुनते ही बोलने लगेंगे कपल Gold Purity Check: असली है या नकली? इस तरह आसानी से करें चेक Passport Apply Online: पासपोर्ट के लिए करना है आवदेन? ऐसे करें घर बैठे आवेदन Online Business Ideas Without Investment : बिना निवेश के शुरू करें ये 3 शानदार बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई Aamna ने रेड गाउन में शेयर की तस्वीरें फैंस को भाया Rhea Chakraborty का सिंपल साड़ी लुक Surbhi Jyoti ने शेयर की नई तस्वीर, फैंस हुए बेचैन